Amla

जानीए आंवला जूस आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा है!

आंवले का पौधा और इसके जूस का उपयोग सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के रूप में किया जा रहा है। आंवला या भारतीय आंवला अपने स्वास्थ्य और पोषण संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है। आंवले में संतरे से आठ गुना अधिक विटामिन-सी होता है, एक अनार के लगभग 17 गुना, और बेर की एंटीऑक्सिडेंट शक्ति की दोगुना शक्ति देता है।

यह पौष्टिक पेय हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है और हमारे यकृत(Liver) को सहयोग देता है। आंवला पोषक तत्वों से भरा होता है और विटामिन सी का सबसे समृद्ध प्राकृतिक स्रोत है। आंवला पाचन में सुधार और अम्लता(Acidity) से राहत देने में मदद करता है। सुबह खाली पेट इस जादुई आंवले का रस पीना चाहिए, ताकि आप सभी पोषक तत्वों का लाभ उठा सकें। इस रस के कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं। मैंने नीचे संक्षेप में उनकी चर्चा की है।

आपकी त्वचा के लिए आंवला के फायदे

आंवला रक्त को शुद्ध करता है और विषाक्त पदार्थों से लड़ता है जो आपको सुंदर त्वचा पाने में मदद करते हैं। यहाँ मैंने संक्षेप में चर्चा की है कि यह आपकी त्वचा के लिए कैसे उपयोगी है। त्वचा के लिए आंवले के फायदे काफी उल्लेखनीय हैं। आंवले के रस के नियमित सेवन से समय से पहले होने वाली सूखी त्वचा और झुर्रियों और काले धब्बों में कमी आती है। चूँकि इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी होते हैं, इसलिए यह प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा के लिए एक बेहतरीन पेय है। चाहे शीर्ष रूप से या भस्म लगाया जाए, त्वचा के लिए यह रस एक उत्कृष्ट क्लीन्ज़र के रूप में काम करता है। त्वचा के लिए आंवला के विशेष लाभों में बिगड़ी हुइ त्वचा को फिर से मूलायम करने की प्रक्रिया को तेज करना और सूखी और पपड़ीदार त्वचा की समस्याओं का मुकाबला करना शामिल है।

एक गिलास में आंवले का जूस और आंवला
Source: https://www.instagram.com/p/CChy7i4FYYE/

आंवला जूस के 8 बेहतरीन फायदे

हम जिन चीजों का उपयोग करते हैं, हमें उनसे होने वाले फायदों का ज्ञान होना चाहिए। तो ये रहे आंवले के जूस के अनोखे फायदे:

  1. लीवर को मजबूत करता है – यह लिवर फंक्शन को सपोर्ट करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आंवला का उपयोग लीवर सिरोसिस के उपचार में भी किया जाता है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला कि आंवला यकृत फाइब्रोसिस की शुरुआत को रोकता है।
  2. कैंसर को रोकता है – आंवला में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं जो अंततः यकृत, पेट और त्वचा में कैंसर कोशिका के विकास को रोकता है।
  3. मधुमेह(Diabetes) को नियंत्रित करता है – आंवला वास्तव में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता रखता है। मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियों के लिए आंवला एक सर्वोत्तम हर्बल उपचार है।
  4. प्रतिरक्षा(Immunity) बूस्टर – COVID-19 के कारण हर कोई प्रतिरक्षा बूस्टर की खोज कर रहा है। मैं आपको सबसे अच्छा इम्युनिटी बूस्टर यानी आंवला जूस जो बाजार में आसानी से उपलब्ध है, ईसका उप्योग करने का सुझाव देता हूं। आप इसे सस्ते दर पर, सबसे भरोसेमंद आयुर्वेदिक जूस के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।
  5. वजन घटाने को बढ़ावा देता है – इस रस को शीर्ष रसों में माना जाता है जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। नीचे मैंने संक्षेप में चर्चा की है कि यह आपको वजन घटाने में कैसे मदद करता है।
  6. रक्त को शुद्ध करता है – अधिकांश महिलाएं कम हीमोग्लोबिन के स्तर से पीड़ित होती हैं। आंवला आपके हीमोग्लोबिन स्तर, लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) की संख्या को बढ़ाता है, और इस प्रकार, आंवला रक्त को शुद्ध करता है।
  7. स्वस्थ और सुरक्षित बाल – आंवला न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देता है, बल्कि यह एंटी-डैंड्रफ भी है, स्लेटी होने से धीमा हो जाता है, आपके स्कैल्प से आपके बालों को मजबूत बनाता है। और इस प्रकार बालों से संबंधित समस्याओं के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा के रूप में जाना जाता है।
  8. स्किन हेल्थ को बढ़ावा देना – आंवला विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह जूस न केवल इम्युनिटी बूस्टर है बल्कि यह हमारी त्वचा को भी स्वस्थ और जवान बनाए रखता है। यह प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा के लिए एक बेहतरीन पेय है। समय से पहले बूढ़ा, ठीक लाइनों, काले धब्बे और झुर्रियों के लिए एक अच्छा उपाय।

आंवला जूस आपके बालों के लिए कैसे अच्छा है?

आंवला से आपके बालों को मजबूत बनाने का विशेष लाभ है, यह बालों के लिए एक सिद्ध टॉनिक है। जैसा कि आप में से अधिकांश जानते हैं कि यह बालों से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए एक प्राचीन आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। न केवल आपके बालों को मजबूत करता है बल्कि धूसर(Dandruff) होने को भी धीमा करता है, रूसी को रोकता है, बालों के रोम को मजबूत करता है, और खोपड़ी को रक्त परिसंचरण बढ़ाता है जिससे बालों के विकास में सुधार होता है। आंवला बालों के विकास को बढ़ावा देता है, इस रस को रोज पीने से बालों के रोम छिद्रों को उत्तेजित किया जा सकता है।

आप सीधे इस रस को अपने बालों में लगा सकते हैं या इस रस को पी सकते हैं, इससे आपके बाल आपकी खोपड़ी से मजबूत होंगे। इस हेयर टॉनिक के नियमित प्रयोग से आपकी स्कैल्प(सिर की त्वचा) को पोषण मिलेगा, जिससे बाल मजबूत बनेंगे।

जाने कैसे आंवले का रस आपके वजन को नियंत्रीत करता है?

हां, वजन घटाने के लिए इस जूस को जरूर ट्राई करें। वजन कम करने के लिए आपको अपने दैनिक आहार में इस रस को शामिल करना होगा। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या इस रस को सीधे कच्चा लेना है, या पानी के साथ लेना है? आंवले के रस के 2 से 3 बड़े चम्मच लें, इसे 1 कप पानी के साथ अच्छी तरह मिलाएं, और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें। यह पूरे दिन आपके पाचन तंत्र को ट्रैक पर रखने में मदद करता है और आपके चयापचय को तेज करता है। इस रस को शीर्ष रसों में माना जाता है जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं, इसलिए वजन घटाने के लिए आंवले को अपनाऐं। जब आप वजन घटाने के लिए काम कर रहे होते हैं तो यह रस ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है।

Amla Juice
Source: https://www.instagram.com/p/B4T2QsDFGEq/

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हमारे फैट-लौस दाय्त चार्त देखें – भारतीय आहार के साथ आसानी से अपना वजन कम करें

रोजमर्रा के उपयोग के लिए आंवला जूस कब और कितना लें?

अब सवाल आता है कि आंवला जूस और उसकी खुराक का सबसे अच्छा समय क्या है। सुबह सबसे पहले इस रस का सेवन करना सबसे अच्छा है। एक छोटे हिस्से (5 मिली से 20 मिली) को एक गिलास पानी में पतला कर लें। यह अत्यंत अम्लीय होने के कारण दुष्प्रभाव से बचने के लिए हमेशा पानी के साथ एक समान मात्रा पतला करके लेना चाहिए। इसे दिन में दो बार आंवले के रस (5ml से 20ml) के बीच लेने की सलाह दी जाती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर इसे कितनी अच्छी तरह से सहन करता है। अधिमानतः खाली पेट या चिकित्सक द्वारा निर्धारित तरिके से भी ले सकते हैं।

आंवले के सेवन या लगाने के कोई साइड-इफेक्ट्स नहीं हैं लेकिन कुछ लोगों को शायद ही कभी इनसे एलर्जी होती है। इसलिए यदि इसका उपयोग करने पर कोई हानिकारक प्रभाव दिखाई देता है, तो कृपया इसका उपयोग करना बंद करें और अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


How can you be a Fitness Pro despite your busy life?
By following how the PROs do it.

Subscribe to our free newsletter today!


And get tips and tricks from
the Best in the Fitness Industry straight to your Inbox

Tell Us What You Think