belly fat exercise

बेली फैट से लेकर सिक्स-पैक एब्स तक

यदि हम उचित कार्डियो और वर्कआउट की दैनिक दिनचर्या बनाए रखते हैं, तो परिवर्तन एक कठिन यात्रा नहीं है। और आपके आहार और खाने की आदतों में कुछ सही बदलाव आपको आदर्श परिणाम दिखा सकते हैं। बेली फैट से लेकर सिक्स-पैक एब्स तक परिवर्तन की यात्रा कई लोगों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए एक नियमित कठिन कार्डियो कसरत –

सबसे पहले, “तीव्र” शब्द देखकर संकोच न करें। पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको सप्ताह में सभी 7 दिन कसरत करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि हफ्ते में सिर्फ 3-4 दिन मे ही आप पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। कुछ परिणाम यह भी बताते हैं कि अतिरिक्त फैट मे सबसे ज्यादा कमी के लिए सप्ताह में 3-4 दिन 60 मिनट तक तीव्र कार्डियो करना सही रहता है।

बेली फैट को कम करने वाले कुछ सबसे मध्यम-तीव्रता वाले कार्डियो में शामिल हैं –

  1. जॉगिंग
  2. पैदल चलना
  3. साइकिल चलाना
  4. पहाड़ चड़ना
  5. दौड़ना
  6. तैराकी
  7. नृत्य

क्या एरोबिक व्यायाम अतिरिक्त बेली फैट को कम करता है? देखें कैसे –

जी हां, पेट की चर्बी को जलाने के लिए एरोबिक व्यायाम सबसे अच्छा तरीका साबित होता है। अस्वास्थ्यकर ट्रांस फैट जलाने के लिए सबसे अच्छा प्रकार का व्यायाम एरोबिक व्यायाम है और सबसे आसान तरीका भी है। यह ट्रांस फैट को जलाने का सबसे प्रभावी तरीका है बस कुछ हल्के वजन प्रशिक्षण और एक अच्छा स्ट्रेचिंग प्रोग्राम इसके साथ जोड़ के करें। अपने पेट को अंदर की और खींचे और सांस लेना याद रखें।

बेली फैट घटाने के लिए साइकिल क्रंचेज करती महिला
साइकिल क्रंचेज करती महिला

बेली फैट तेजी से हटाने के लिए 10 प्रभावी उपाय –

  1. बहुत अधिक शराब पीना छोड़ दें।
  2. उच्च प्रोटीन आहार का सेवन।
  3. उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें जिनमें भारी मात्रा में चीनी होती है।
  4. बहुत सारे एरोबिक व्यायाम करें।
  5. ट्रांस-फैट वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।
  6. सोल्यूबल फाइबर यूक्त आहार खाने की कोशिश करें।
  7. खुद का मनोरंजन का भी समय दें जो आपके तनाव के स्तर को कम करने में आपकी मदद करेगा।
  8. नियमित रूप से वेट-ट्रेनिंग करते रहें।
  9. सबसे महत्वपूर्ण बात याद रखें कि चीनी वाले पेय पदार्थों से बचें।
  10. अंत में, सही समय पर भरपूर नींद लें।

अस्वस्थ वसा को और अधिक कुशलता से खोने के लिए, हमारे 30 दिनों के एब्स चैलेंज में शामिल हों!

99% महिलाएं अपनी अत्वयधिक बढ़ी हुई पेट की चर्बी को घटाकर शरीर को फिट और आकर्षक में बदलने की इच्छा रखती हैं। यह कैसे संभव है, जानने के लिए आगे पढ़ें।

यदि आप लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं तो इस दुनिया में कुछ भी मुश्किल नहीं है। हमारा एकमात्र लक्ष्य आपको पेट की चर्बी को जलाने का सबसे अच्छा तरीका दिखाना है, परिणामस्वरूप, आप एक सुंदर शूदौल शरीर को अच्छी तरह से फ्लॉन्ट कर सकते हैं।

तो कैलोरी को जलाने के लिए तैयार हो जाइए जो आपको एक तेज़ प्रभावशाली आकृति प्राप्त करने से रोक रही हैं। कुछ खाली समय की व्यवस्था करें और इन अभ्यासों की कोशिश करें –

  1. दौड़ना या चलना – चलने या दौड़ने को अपने नियमित प्रशिक्षण दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। अपनी सुबह की शुरुआत जॉगिंग से करे। करीब के स्थान जाने के लिए पैदल ही जाएं।
  2. साइकिल क्रंच का अभ्यास – 12 बार दोहरा कर दिन मे 3 सेट करें।
  3. स्विस बॉल क्रंच – बाजार से एक स्विस बॉल लाएं, इसमे बहुत बैलेंसिंग की आवश्यकता होती है जो अधिक मांसपेशियों को काम मे लगाता है। यह 2 सेट 10-12 बार दोहरा कर करें।

बेली फैट कम करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उचित आहार और समय पर सोना है। इसलिए दिन की शुरुआत एक उच्च प्रोटीन नाश्ते के साथ करें, पर्याप्त पानी पिएं, नमक का सेवन कम करें। आपके आहार में जिन खाद्य पदार्थों को जोड़ा जा सकता है वे हैं – सादा ओट्स, कम शर्करा वाले खाद्य पदार्थ, अपने आहार में वसायुक्त मछली शामिल करें।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अस्वास्थ्यकर फैट खतरनाक हो सकती है। बहुत अधिक अस्वास्थ्यकर फैट के सेवन से हृदय रोग, टाइप-2 मधुमेह और महिलाओं में, पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) और इसके जैसी अन्य बिमारियां होने की आसंका है।

यदि आप वास्तव में पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अच्छी खबर यह है कि कुछ व्यायामों को शामिल करके, कई आहारों को लागू क और एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर, आप ऐसा कर सकते हैं।

मीठा खाने और पेय पदार्थों से बचने की कोशिश करें। और भरपूर नींद भी लें। यदि आप नियमित रूप से इन नियमों का पालन करते हैं तो बेली फैट से लेकर सिक्स-पैक एब्स तक का आपका फिटनेस सफर जरूर कामयाब होगा। पेट की चर्बी तेजी से कम करने के लिए ऋतिक रोशन के 7 बेस्ट वेट लॉस टिप्स जानें।


How can you be a Fitness Pro despite your busy life?
By following how the PROs do it.

Subscribe to our free newsletter today!


And get tips and tricks from
the Best in the Fitness Industry straight to your Inbox

Tell Us What You Think