leech therapy

जानिए आयुर्वेद की जोंक चिकित्सा क्या है

जोंक चिकित्सा या लीच थेरेपी(Leech Therapy) रक्त-शोधन चिकित्सा की एक अनूठी विधि है। आयुर्वेद में इसका प्रयोग, पित्त(Bile) और रक्त(blood) से संबंधित रोगों में किया जाता है। इसके बजाय, इसका उपयोग विभिन्न अन्य बीमारियों के उपचार के लिए भी किया जाता है। जोंक केवल अशुद्ध रक्त चूसती है इसलिए यह आयुर्वेद की शल्य चिकित्सा धारा में एक पैरा शल्य प्रक्रिया है।

हम में से अधिकांश जानते हैं कि एक जोंक एक कीड़ा है जो खून चूसता है, लेकिन हम में से बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि यह केवल अशुद्ध रक्त चूसता है। जोंक केवल अशुद्ध रक्त को शरीर के संक्रमित हिस्से से चूसता है। आयुर्वेद में, 600BCE में सुश्रुत द्वारा जोंक की व्याख्या की गई है। क्योंकि जल उनका जीवन है, जोंक को जलौका कहा जाता था। आयुर्वेद में, यह भी बताया गया है कि प्रभावित क्षेत्रों से रक्त को अशुद्ध रूप से बाहर निकालने के लिए जोंक का उपयोग किया जा सकता है।

Also read article on How Pancha Bhoota is Related with Health.

जोंक चिकित्सा
चिकित्सीय जोंक

जोंक रक्त को कैसे शुद्ध करती है?

जोंक नाज़ुक क्षेत्रों, जैसे उंगली या पैर की अंगुली से या त्वचा के फ्लैप के नीचे से जमे हुए रक्त (कंजेस्टेड ब्लड) को निकालता है। इस चिकित्सा के लिए, केवल औषधीय जोंक का उपयोग किया जाता है, औषधीय जोंक सबसे अधिक बार स्वीडन या हंगरी से आती हैं। औषधीय जोंक में दांतों की छोटी पंक्तियों के साथ तीन जबड़े होते हैं।

सबसे पहले, वे एक व्यक्ति की त्वचा को अपने दांतों से छेदते हैं और उनकी लार के माध्यम से थक्कारोधी डालते हैं। तब उन्हें एक बार में 30 से 45 मिनट के लिए रक्त की निकासी की अनुमति दी जाती है, जिस व्यक्ति का इलाज चल रहा होता है। जोंक छोटे ‘y’ के आकार के घावों को पीछे छोड़ देते हैं जो आमतौर पर एक निशान छोड़ने के बिना ठीक हो जाते हैं।

लेकिन, इससे पहले कि आप जोंक थेरेपी के लिए जाएं अपने डॉक्टर या चिकित्सक से अवश्य पूछें। यदि आप नीचे बताई गई समस्याओं से पीड़ित हैं तो आप अपने चिकित्सक से जोंक चिकित्सा के बारे में पूछ सकते हैं।

योग चिकित्सा के लाभ जानिए

लीच थेरेपी के लिए क्या सावधानियां बरती जाती हैं? जोंक चिकित्सा की प्रक्रिया क्या सुरक्षित हैं?

इस थेरेपी को शुरू करने से पहले, और इसके दौराण सख्त नियम का पालन होना चाहिए। यहाँ मैंने उन्हें सूचीबद्ध किया है:

  • सबसे पहले जोंक को फार्मेसी से ऑर्डर किया जाता है।
  • मरीज को तब चिकित्सक द्वारा सलाह दी जाती है कि उस शरीर के अंग के अनुसार उचित आसन लें जिसका इलाज किया जाएगा।
  • आमतौर पर, प्रति सत्र केवल एक या शायद दो जोंक का ही उपयोग किया जाता है।
  • तत्पश्चात चिकित्सक जोंक को उन ऊतकों पर रखते हैं जहां चिकित्सा आयोजित की जाएगी। जोंक एक अच्छे स्थान की तलाश में थोड़ा घूमेगा। सही सतह पर कुछ D5 रखने से जोंक अपना काम करेगा।
  • उसके बाद जब यह लड़खड़ाना बंद हो जाता है, तो यह संभवतः जुड़ चूका है। जूडे़ हुए जोंक को कभी भी ना निचोड़ें और न खींचे, ऐसा करने से यह अपने पेट में रहने वाले एरोमोनस को उल्टी कर सकता है जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाएगी।
  • डॉक्टर लगातार जोंक की जांच करते है, प्रत्येक 5 मिनट, ताकि वह जगह से ना हिले । फिर भी कम से कम 30 मिनट के लिए जोंक के स्थिर रहने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • फिर जोंक द्वारा अशुद्ध रक्त को चूसने के बाद, फिर उसे हताया जाता है और 95% इथेनॉल के जार में रखकर मारा जाता है। इसे फार्मेसी को वापस करना पड़ता है।
  • इस थेरेपी के बाद, रोगी को फिर एंटी-एलर्जी दवाओं के साथ आवश्यक दवाएं प्रदान की जाती हैं। ऐसा इसलिए कि कुछ रोगियों को इस थेरेपी के बाद कुछ एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
जोंक चिकित्सा के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां

जोंक चिकित्सा के लाभ

इस चिकित्सा के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं, नीचे मैंने उनमें से प्रत्येक की जानकारी दी है:

  1. कार्डियोवस्कुलर रोगों का इलाज करता है – 20 वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों से, लोग जोंक का उपयोग हृदय की बीमारियों के इलाज के लिए करते रहे हैं क्योंकि जोंक की लार में हिरुडिन एंजाइम होता है। जब किसी व्यक्ति को स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ा, तो चिकित्सक आमतौर पर जोंक के उपयोग को लिखेंगे।
  2. गंजेपन और एलोपेसिया का इलाज कर सकता है – इस थेरेपी को रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, रक्त परिसंचरण में वृद्धि से पोषक तत्वों के वितरण में मदद मिलती है जो बालों के रोम को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं, बालों के विकास को बढ़ावा देता है। रूसी या फंगल संक्रमण के कारण होने वाले खालित्य(Alopecia) से पीड़ित लोग, जोंक की लार में जीवाणुरोधी तत्वों के लाभ उठा सकते हैं, जो फंगल संक्रमण से लड़ता है।
  3. गठिया(Arthritis) के उपचार में सहायक – गठिया एक हड्डियों की बिमारी है जो ज्यादातर वृद्धावस्था मे होती है। दुनिया भर में लगभग 600 प्रजातियां ज्ञात हैं और केवल 15 प्रजातियों को औषधीय जोंक माना जाता है और गठिया और अन्य हड्डियों की समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है।
  4. आँखो से संबंधित बीमारीयो मे यह थेरेपी सहायता कर सकती है। नेत्रों में रक्त प्रवाह की दर को कम करने के लिए जोंक के उपयोग से विट्रोस ह्यूमर का उत्पादन कम होता है और इस प्रकार आंख के अंदर दबाव कम हो जाता है।
  5. जो महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस(Endometriosis) से पीड़ित हैं, यह पाया जाता है कि यह चिकित्सा उनके लिए फायदेमंद है। एक बार जब इन एंजाइमों से रक्त के क्लौट को हता कर, उसे पतला कर, गर्भाशय में रक्त के एक सामान्य प्रवाह को स्थापित कर, फिर विषाक्त पदार्थ शरीर से खुद बह जाते हैं।
  6. उच्च रक्तचाप से राहत देता है – यह विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि जोंक की लार में कई लाभकारी एंजाइम होते हैं जो अत्यधिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  7. माइग्रेन का इलाज – जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि जोंक में एक पदार्थ पाया जाता है जिसे हिरुदिन कहा जाता है। यह पदार्थ एक थक्कारोधी है, जिससे रक्त पतला हो जाता है, इस प्रकार यह रक्त को तेजी से और आसानी से बहने देता है। इसलिए यह थेरेपी माइग्रेन का बेस्ट इलाज कर सकती है।
  8. वैरिकाज़ नसों के इलाज मे सहायक है– वैरिकाज़ नसों के उपचार के लिए जोंक का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है। भारत में डॉक्टरों ने पैर के अल्सर को और उस स्थिति से हुए सूजन को ठीक करने के लिए इसका उपयोग किया है।
  9. Helpful in Diabetes – As diabetes patients have viscous (thick) blood, which creates a higher risk of developing blood clots. Hirudin is one of the most important substances recognized in leech salivary glands. A substance that suppresses the blood clotting mechanism. 
  10. हेपेटाइटिस मे सहायक है – लीवर मानव शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, न केवल यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने का कार्य करता है। लेकिन यह जरुरी एंजाइम भी पैदा करता है, पोषक तत्वों और विटामिन को स्टोर करता है, और इनका संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। इस थेरेपी का उपयोग हेपेटाइटिस और कई अन्य बीमारियों के उपचार में किया गया है।
  11. किडनी के रोगों मे सहायक है – यह भी पाया गया है कि जोंक चिकित्सा व्यक्तियों को स्वस्थ किडनी देने में काफी मदद कर सकती है। जोंक की लार में पाए जाने वाले एंजाइम रक्त के जमाव को रोकने या रक्त के गाढ़ेपन को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं।

जोंक चिकित्सा के 4 दुष्प्रभाव

  1. संक्रमण – कुछ मामलों में, जोंक को समय से पहले हिलाने पर वह अपने शरीर से एरोमोनस हाइड्रोफिला बैक्टीरिया को छोड़ता है जिससे बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है।
  2. जोंक का हिलना – चिकित्सा के दौरान जोंक की निरंतर निगरानी की जानी चाहिए। जोंक खुद को अलग कर लेते हैं और उपचार क्षेत्र से जोंक के प्रवास का खतरा होता है, संभवतः शरीर की छिद्रों में या शायद घाव की ही गहराई में। वे कान, मुंह, नाक या पेरिनेम में प्रवेश कर सकते हैं और जुड़ सकते हैं।
  3. एनीमिया – जोंक चिकित्सा के साथ रक्त की हानि में महत्वपूर्ण भागीदारी हो सकती है। एक बड़े स्किन फ्लैप में लगभग 10 दिनों के दौराण 200 या अधिक जोंक की आवश्यकता हो सकती है।
  4. एलर्जी की प्रतिक्रिया – औषधीय जोंक अन्य किस्मों के जंगली जोंक की तुलना में कम एलर्जी का कारण बनती है।
    • त्वचा पर लाल धब्बे या शरीर पर खुजलीदार दाने। यह चिपके हूए जोंक को छेड़ने से ईनफेक्सन के कारण होता है।
    • सांस लेने में तकलीफ, सीने में जकड़न, सांस की तकलीफ।
    • शरीर के कुछ हिस्सों में काटने से सूजन, विशेषकर आँखों और होंठों के आसपास। यह मच्छर के काटने से हूए सूजन की तरह जल्द ही गायब हो जाते हैं।
    • थेरेपी के तुरंत बाद थका मन होना या चक्कर आना।

क्या लीच थेरेपी हमारे स्वास्थ्य के लिए हाणिकारक है?

जोंक थेरेपी में अन्य उपचारों की तुलना में दुशप्रभावों(side-effects) का जोखिम कम होता है और यह आसान है। हालाँकि, कुछ छोटी बातें हैं जिनकी मैंने यहां चर्चा की है। शुरुआती जोंक के काटने से कुछ रोगियों को थोड़ा दर्द महसूस हो सकता है। इस चिकित्सा का उपयोग आज भी कई चिकित्सा पेशेवरों द्वारा किया जाता है।

प्राचीन काल से, जोंक का उपयोग रक्तपात के माध्यम से कई बीमारियों और बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता था। मानो या न मानो, जोंक चिकित्सा कभी-कभी बीमारियों के इलाज में सबसे अच्छा विकल्प है और यहां तक कि औषधीय उपचारों से भी आगे निकल जाती है।

बीमारियों को ठीक करने का यह पारंपरिक तरीका आज भी मानव शरीर पर इसके उपचार प्रभाव के कारण पनप रहा है। एनीमिया, रक्त के जमने की स्थिति, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और गर्भवती होने वाली महिलाओं को आमतौर पर इससे बचने की सलाह दी जाती है।


How can you be a Fitness Pro despite your busy life?
By following how the PROs do it.

Subscribe to our free newsletter today!


And get tips and tricks from
the Best in the Fitness Industry straight to your Inbox

Tell Us What You Think