beetroot juice

चुकंदर का जूस के कई फायदे!

चुकंदर या बीट का जूस एक और अद्भुत रस है जो आपको हर तरह से मदद करता है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रखता है। इससे पहले कि आप पढ़ना जारी रखें, यह समझने की कोशिश करें कि इस रस का स्वाद बेहद खराब हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से एक बात का सुझाव दूंगा कि जिस भोजन या रस का स्वाद अच्छा नहीं है, उसके अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं। यह रस आपको कैंसर से बचा सकता है, बाद में हम नीचे इसकी चर्चा करेंगे।

बीट प्राकृतिक रसायन से भरपूर होते हैं जिसे नाइट्रेट कहते हैं। एक चेन रिएक्शन के माध्यम से, आपका शरीर नाइट्रेट को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलता है, जो आपके रक्त प्रवाह और रक्तचाप में मदद करता है।

चुकंदर का जूस कब पियें?

डॉक्टरों का सुझाव है कि चुकंदर के रस को सुबह या नाश्ते से एक घंटे पहले लेना सबसे अच्छा है। आप इसके सभी लाभों को लेने के लिए हर दिन 200 मिलीलीटर का गिलास चुकंदर का रस पियें। लेकिन सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे ताजा ही पिएं अन्यथा रस का पोषण मूल्य कम हो जाता है।

कुछ अध्ययनों में, स्वस्थ वयस्कों में प्रतिदिन लगभग 2 कप चुकंदर का रस पीने से रक्तचाप कम होता है। स्वस्थ वयस्कों के लिए, इष्टतम लाभ प्राप्त करने के लिए वे प्रतिदिन 200 से 250 मिलीलीटर चुकंदर का जूस ले सकते हैं। नाश्ते से एक घंटे पहले चुकंदर का रस पीना सुरक्षित माना जाता है।

beetroot juice

चुकंदर के जूस के 6 शीर्ष स्वास्थ्य लाभ

  1. कैंसर को रोकें – चुकंदर का रस, संभावित एंटीऑक्सिडेंट और सुरक्षात्मक गतिविधियों के साथ। कुछ कैंसर सेल लाइनों के खिलाफ एंटीऑक्सिडेंट बीटाइन की कीमो-निवारक क्षमताएं हैं।
  2. आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत – आपका शरीर आवश्यक खनिजों के बिना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकता है। कुछ खनिज आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, चुकंदर का रस प्रदान करता है – पोटेशियम, लोहा, मैग्नीशियम, सोडियम, जस्ता, सेलेनियम, तांबा।
  3. आपके लिवर की रक्षा करता है – निम्न कारणों से – अत्यधिक शराब का सेवन, खराब आहार, विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से आपका लिवर ओवरलोड हो जाता है। एंटीऑक्सिडेंट बीटाइन संभावित रूप से जिगर में फैट को जमा होने से रोकने या कम करने में मदद करता है।
  4. आपके रक्तचाप को कम करता है – चुकंदर का जूस आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया कि जो लोग रोजाना 250 मिली चुकंदर का रस पीते हैं उनका रक्तचाप कम होता है।
  5. स्टैमिना बढ़ाएं – रोजाना चुकंदर का जूस पीने से भी प्लाज्मा नाइट्रेट का स्तर बढ़ता है और स्टैमिना को बढ़ाता है।
  6. कोलेस्ट्रॉल कम करता है – अगर आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल है तो आप अपने आहार में चुकंदर का जूस शामिल कर सकते हैं। अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर सामान्य रखने में सहायक है!

जी हां, चुकंदर का रस लो ब्लड प्रेशर को कम करता है क्योंकि हमने चुकंदर के रस के 6 शीर्ष लाभों पर भी इसका उल्लेख किया है। कच्चा चुकंदर का रस और पकी हुई चुकंदर दोनों रक्तचाप कम करने और सूजन कम करने में प्रभावी पाए गए।

कुछ अध्ययनों में पाया गया कि जो लोग रोजाना 250 मिली चुकंदर का रस पीते हैं उनका रक्तचाप कम होता है। चुकंदर के रस में नाइट्रेट, यौगिक जो रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित होते हैं और रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करते हैं

beetroot juice

चुकंदर का जूस कैसे बनाएं?

कइ लोग मुझसे अकसर पूछते हैं कि घर पर चुकंदर का जूस कैसे बनाया जाता है। जी हां, आप इन आसान उपायों को अपनाकर घर पर ही बीट का जूस बना सकते हैं। और आप इस स्वस्थ रस को कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं। अपने खुद के चुकंदर का जूस बनाने के लिए, सबसे पहले बीट्स से छोरों को ट्रिम करें। फिर उन्हें बहते पानी के नीचे कुल्ला। चुकंदर को क्वार्टर में काटें, ताकि वे जूसर या ब्लेंडर पर हावी न हों। यदि आप एक जूसर का उपयोग कर रहे हैं, तो एक बार में जूसर को बीट चंक्स खिलाएं। फिर जूसर या ब्लेंडर चलाएं, और आप रस प्राप्त करें। अंत में, शुद्ध चुकंदर के रस को पाने के लिए इसे एक गिलास में छान लें।

क्या चुकंदर का जूस आपकी किडनी के लिए बुरा है?

आमतौर पर खाद्य पदार्थों की तरह कम मात्रा में लेने पर बीट ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होता है। चुकंदर का रस नियमित रूप से पीने से बीट में प्राकृतिक रंजक के कारण मूत्र और मल का रंग प्रभावित हो सकता है। इसमें उच्च स्तर के ऑक्सालेट होते हैं, जो बाद में इस स्थिति के उच्च जोखिम वाले लोगों में गुर्दे की पथरी का कारण बन सकते हैं। जब आप सीमित मात्रा में कुछ का सेवन करते हैं, तो यह निश्चित रूप से जोखिम की संभावना को कम करेगा। किडनी के मरीज बीट या बीट के जूस से बिलकूल दुर रहें।

हमने नोनी जूस के बारे में भी चर्चा की है। इसके सभी फायदे जानने के लिए यह लेख पढ़ें।


How can you be a Fitness Pro despite your busy life?
By following how the PROs do it.

Subscribe to our free newsletter today!


And get tips and tricks from
the Best in the Fitness Industry straight to your Inbox

Tell Us What You Think